5/21/2019

लकड़ी के फर्नीचर पॉलिश सामग्री और तरीका [4 Steps in Hindi]

अपने घर की देखभाल करने के साथ आने वाली सभी जिम्मेदारियों में से, अपने लकड़ी के फर्नीचर पर विशेष ध्यान देना कभी-कभी अनदेखा कर दिया जाता है।

Pic Credit: furnituredekho

शुरू करने से पहले:

क्योंकि आपको उस क्षेत्र की आवश्यकता होगी जिस क्षेत्र में आप अच्छी तरह से हवादार हो रहे हैं, बाहर काम करना आदर्श है। यदि वह विकल्प नहीं है, तो आप अधिक से अधिक खिड़कियां खोलकर रखना चाहेंगे। किसी कार्य के लिए एक सही समय जैसे कि अधिक समशीतोष्ण मौसमों के दौरान।

पॉलिश करने की सामग्री:

  • Clean cloth rags
  • Rubber gloves
  • #0000 Super fine steel wool
  • Neutral Fine Paste Wax
  • Cleaner and Wax Remover

लकड़ी पर पॉलिश करने का तरीका:

1. परीक्षण। लकड़ी के फर्नीचर में पॉलिश जोड़ते समय, पहला कदम किसी भी अतिरिक्त मोम बिल्डअप को हटाने के लिए होता है, जब पिछली बार इसका इलाज किया गया था। शुरू करने से पहले, पहले रिमूवर का परीक्षण करना एक अच्छा विचार है। एक सूखे कपड़े के साथ सतह को पोंछने के बाद, मोम रिमूवर के साथ एक चीर को गीला करें और उस लकड़ी के एक छोटे से क्षेत्र का परीक्षण करें जिसका आप इलाज कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण स्थान को पूरी तरह से सूखने दें कि जारी रखने से पहले फर्नीचर की सतह पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।

2. पट्टी। दाने के साथ जा रहे हैं, पूरी सतह को हल्के से पोंछते हैं जिसे आप मोम रिमूवर से पॉलिश करेंगे। कुछ मिनटों के लिए पूरी तरह से हवा में सूखने की अनुमति देने के बाद, किसी भी अतिरिक्त गंदगी या मोम रिमूवर को हटा दें, जो एक साफ सूखे कपड़े के साथ लकड़ी की सतह पर छोड़ दिया जाता है। जबकि कई ब्रांड के मोम रिमूवर खरीद के लिए दुकानों में उपलब्ध हैं, आप 1/2 कप सिरका और 1/2 कप पानी के मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं। इस बिंदु पर आप किसी भी दाग या निशान पर स्टील के ऊन का उपयोग करना चाहते हैं, जिन्हें लकड़ी से निकालना होगा।

3. पोलिश। पॉलिश के साथ लकड़ी की सतह को मोटे तौर पर कोट करें। यह पॉलिश करने के लिए लुभावना हो सकता है, लेकिन याद रखें: किसी भी अतिरिक्त मोम को सूखने के बाद उसे पोंछना होगा, और जितना कम आपको यह करना होगा, प्रक्रिया उतनी ही आसान होगी।

4. बफ। पॉलिश को अवशोषित करने के लिए कुछ समय देने के बाद (आमतौर पर लगभग 15-20 मिनट), अतिरिक्त मोम को साफ, सूखे कपड़े से पोंछ लें।

लकड़ी पर पॉलिश करने की विधि, लकड़ी पॉलिश सामग्री, लकड़ी के फर्नीचर पॉलिश सामग्री
Thanks To: apartmenttherapy | Source