1/09/2019

वाल पुट्टी करने का तरीका - How to Use Wall Putty in Hindi

लगभग किसी भी मरम्मत कार्य को कैसे शुरू करें? नहीं, पैसे के साथ नहीं ... और कोई क्रेडिट नहीं है, वैलेरियन की एक साल की आपूर्ति खरीदने के लिए नहीं। बेशक, कोई भी मरम्मत पोटीन से शुरू होती है। कई शुरुआती मानते हैं कि "मुझे यकीन है कि मैं पहली बार पोट्टी कर सकता हूं।" आइए इस सरल प्रक्रिया के कुछ पहलुओं पर विचार करें।

पोटीनिंग को सूखे और गीले में विभाजित किया गया है। हमें सूखा चाहिए। किस लिए? यह सरल है - हमें सही स्थिरता (मोटी या तरल, जैसा आप पसंद करते हैं) की पहचान करने की आवश्यकता है। अगला, मिश्रण लें, एक बाल्टी में डालें और एक छड़ी या इमारत मिक्सर के साथ सरगर्मी करते हुए कमरे के तापमान पर पानी भरें। राशि कमरे पर निर्भर करती है, लेकिन यह बहुत जल्दी नहीं है क्योंकि यह जल्दी सुखाने वाली सामग्री है। काम करते समय, पोटीन समाधान को एक नम कपड़े (कम से कम अधिकतर इसे) के साथ कवर करने की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि सामग्री जल्दी से सूख न जाए।

The process of puttying:

Step: 1

पोटीनिंग सब्सट्रेट को चिपकने वाली कोटिंग परत की एक मजबूत पकड़ प्रदान नहीं करता है, इसलिए आमतौर पर उन्हें प्राइमर की एक परत पर लागू किया जाता है। घने भराव के लेवलिंग और आवेदन के लिए प्लास्टिक या धातु स्पैटुला का उपयोग करते हैं। यदि सतह में एक जटिल राहत या एक छोटा क्षेत्र (जैसे, फ्रेम या सैश) है, तो सबसे अच्छा समाधान आवश्यक चौड़ाई की ठोस रबर पट्टी है। और यदि भराव [पोटीन का] कम मात्रा में घोल से पतला होता है, तो इसे वायवीय छिड़काव द्वारा लगाया जा सकता है।

Step: 2

अगला हम 5-7 मिलीमीटर की शुरुआती भराव परत डालते हैं। यदि सतह बुरी तरह से असमान है, तो आप इसे विशेष प्लास्टिक जेश के साथ सुदृढ़ कर सकते हैं। स्पैटुला पर प्राइमर की एक पतली परत लें और इसे सतह पर समान रूप से फैलाएं। स्पैटुला के ब्लेड पर दबाव एक क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर दिशा में पोटीन स्मीयर को बहुत पतली परत को चिकना करने में मदद कर सकता है।

Step: 3

बड़ी दरारें और अन्य अनियमितताएं और आप कोनों की सीलिंग के लिए कोने के स्पैटुला का उपयोग कर सकते हैं।

Step: 4

अब हम सतह के सूखने का इंतजार कर रहे हैं (अधिकतम 24 घंटे)। लागू न करें

Step: 5

फिर पोटीन क्षेत्र को स्वच्छ सैंडपापर और फिर से प्राइम किया जाना चाहिए। आखिरकार, यदि आप बाद की परतों में प्राइमर का उपयोग नहीं करते हैं, तो यह आगे के काम को जटिल करेगा। क्योंकि अन्यथा सामग्री बहुत तेजी से सूखती और घनी होती है, इसलिए इसे एक पतली परत और स्तर तक चिकना करना समस्याग्रस्त होगा।

Step: 6

पोटीन का आवेदन कई परिणामों से बना होना चाहिए लेकिन हर बार परत से परत तक सामग्री की दिशा बदलें जब जोड़ों, कुल्ला और वेल्डेड छेदों के साथ काम करना आवश्यक है तो पोटीन की कई परतें लागू करें इस बीच आवश्यक रूप से मोटाई के अनुसार मोटाई देखें। निर्माता फिनिश कोट को 2 मिलीमीटर की परत में लगाया जाना चाहिए।

Step: 7

पोटीन की प्रत्येक परत को सैंडपेपर के साथ संसाधित किया जाना चाहिए। इसके लिए आमतौर पर सैंडपेपर (अक्सर 150 वें) का उपयोग किया जाता है, जो छड़ी के चारों ओर कई creases और घाव से मुड़ा हुआ होता है या आपके हाथ में पकड़ होता है। आप गीली और सूखी दोनों सतहों से भी छुटकारा पा सकते हैं। पहली विधि लाह, अर्ध-तेल और तेल भराव के लिए अधिक उपयुक्त है। वे ही हैं जिन्हें पानी से धोया जाता है। सामग्री की खपत सतह के प्रकार और प्रकार पर निर्भर करती है, आवेदन विधि, परत की मोटाई और भराव।

, वाल पुट्टी करने का तरीका, wall putty karne ka tarika, wall putty karne ka tarika in hindi, पुट्टी करने का तरीका, putty karne ka sahi tarika, how to use wall putty in hindi