5/21/2019

रसोई चिमनी फिटिंग ऊंचाई - Kitchen Chimney Lagane Ka Tarika

अगर आपके मन में भी ऐसा ही कोई सवाल है कि किसी चिमनी को कितना ऊंचा सेट करना चाहिए? या फिर कितनी दूरी रखनी चाहिए किचन चिमनी और गैस चूल्हे के बीच तो आप सही आर्टिकल पर आये हैं।

Pic Credit: Swift News

किचन चिमनी २ प्रकार के उपलब्ध है डक्ट-समर्थ (Duct-able ) और सक्षम (Recirculation)

डक्ट-समर्थ चिमनी में चिमनी को एक डक्ट पाइप होता है जो गर्मी, गंध, धुआं और अन्य कणों को किचन से या घर से बहार फेकता है। सक्षम (Recirculation-able/recyclable ) किचन चिमनी में दोष, धुआं, गंध, आदि में फ़िल्टर हो जाता है और ताजा हवा के उद्घाटन के माध्यम से वितरित किया जाता है।

इन दोनों में से ductable चिमनी अधिक प्रभावी मानी जाती है। Recyclable चिमनी आमतौर पर उन घरो में स्थापित होती है जहा डक्ट पाइप लगाने के लिए जगह न हो।

लेकिन किचन चिमनी का उपयोग करने से पहले वहाँ कुछ चीजें का ड़याँ रखना आवश्यक हैं, जाइए कुकिंग रेंज और चिमनी के बीच की दूरी। दूरी सार्वभौमिक सेट किया जाता है अर्थात गैस स्टोव और चिमनी के ननिचले भाग के बीच की दूरी कम से कम 26 “और अधिकतम 30” हो।

आपके पास छै कौसे भी प्रकार का कुकिंग रेंज हो जैसे इलेक्ट्रिक कुकिंग रेंज या बिल्ट इन होब या सदा कुकटॉप उतनी दूरी तोह बनाए रखे। दूरी न 26 “से कम न 30 ” से अधिक हो।

दूरी अगर 26 “से कम होगी तोह किचन चिमनी/हुड को आज लग सकती है। जैसे कि अगर दूरी कम राखी गई है और गैस पर कोई बर्तन न रखकर चालू छोड़ दिया। यहां चिमनी समारोह के अनुसार जब यह चालू हो जाएगा, फैन लौ को अंदर ले लेगा जिससे आग लग सकती है।

इसी तरह, गैस स्टोव और चिमनी के नीचे के बीच दूरी अधिक रखने के कारन चिमनी का प्रदर्शन कम हो जाएगा। चिमनी कमरे से बाहर सब धुआँ, गर्मी, गंध और अशुद्धियों को पूरी तरह से दूर ले जाने में सक्षम नहीं होगा। यह कुछ हवा में फेल जाएँगी क्योंकि दूरी की आवश्यकता की तुलना में अधिक है। किसी भी प्रमुख परिणामों सेबचने और चिमनी के प्रदर्शन के स्तर नीचा न करने के लिए, दूरी 26” से 30”. के बीच कहीं भी रखा जाये।

रसोई चिमनी फिटिंग ऊंचाई, kitchen chimney lagane ka tarika, स्टोव से रसोई चिमनी ऊंचाई, chimney lagane ka tarika, kitchen chimney height, chimney fitting height, रसोई चिमनी, गैस चिमनी, kitchen chimney installation height,
Thanks To: contractorbhai | Source