6/27/2020

पूरे घर को एक फैन से ठंडा करे - Whole House Fan in Hindi - समर कूलिंग टिप्स

एक पूरे घर ठंडा करने के लिए यह AC के एक-दसवें हिस्से जितनी बिजली का उपयोग करता है। यह एक सुखद हवा बनाने के लिए खुले दरवाजों और खिड़कियों के माध्यम से हवा के बाहर कूलर को आकर्षित करता है जो अटारी वेंट (attic vents) के माध्यम से गर्म हवा को बाहर धकेलता है।

Whole-House Fan पुराने जमाने के लग सकते हैं, लेकिन वे नए सिरे से लोकप्रियता का आनंद ले रहे हैं। उनके पीछे का विचार सरल है। एक शक्तिशाली फैन खुले दरवाजे और खिड़कियों के माध्यम से सुबह और शाम की हवा को ठंडा करता है और अटारी के माध्यम से और छत के वेंट को बाहर निकालता है। यह आपके घर और आपके अटारी को ठंडा और गर्म हवा ऊपर और बाहर भेजता है। ये पंखे आमतौर पर ऊपर की सीढ़ी या हॉलवे सीलिंग में लगे होते हैं जहाँ पंखे के ऊपर कम से कम 3 फीट की निकासी होती है।

Main advantages of Whole-House Fan

  • ऊर्जा की बचत। वे एयर कंडीशनर की तुलना में 90 प्रतिशत कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं, और ठंडी सुबह और शाम के साथ शुष्क जलवायु में, वे वास्तव में आपके एसी सिस्टम को बदल सकते हैं।
  • सरल इंस्टालेशन। एक सहायक और रोज़ मर्रा में काम आने वाले उपकरणों के साथ, आप एक सप्ताहांत में पूरे घर के पंखे को स्थापित कर सकते हैं।

Main disadvantages of Whole-House Fan

  • वे बाहर के तापमान की तुलना में किसी भी तापमान के अंदर ठंडा नहीं कर सकते हैं।
  • जैसा कि हमें पता है कि हम बाहर की हवा को अंदर ला रहे हैं तो हवा के साथ बाहर हवा में मौजूद धूल मिट्टी और लड़की जैसे चीज़े भी घर के अंदर आ सकते हैं तो यह भी एक डिसएडवांटेज है।
  • हम पढ़े पंखे लगा सकते हैं लेकिन वह थोड़े मेहेंगे होते हैं और अगर हमारे वेंट्स छोटे हैं तो हमें हवा की आवाज से परेशानी हो सकती है।
Whole-House Fan in hindi, Main disadvantages of Whole-House Fan, Main advantages of Whole-House Fan