6/27/2020

Ductless AC (Split) Advantage and Disadvantages in Hindi

स्प्लिट एसी को डक्ट वर्क (डक्टिंग) की आवश्यकता नहीं होती है और इसका एक या एक से अधिक कमरों में चलाया जा सकता है उनका आकार छोटे होने के कारण यह शोर भी नहीं करते हैं और जिस कमरे में आपको ठंडा करना है अब उसी कमरे में उसका प्रयोग कर सकते हैं।

एक कमरे से गर्म हवा कैसे निकाले सभी के लिए यह समस्या आ जाती है। गर्मियों के सीजन में तो हम आपके लिए लेकर आए हैं Aplit AC के बारे में कुछ जानकारी और उसके क्या एडवांटेजेस और क्या डिसएडवांटेजेस है।

यूरोप और जापान में लंबे समय से लोकप्रिय डक्ट लेस्स ऐसी जिसे हम स्प्लिट एसी के नाम से जानते हैं। मेन हवा का जो यूनिट होता है वह हमारे कमरे के अंदर लगाया जाता है या वहां लगाया जाता है जहां पर हमें ठंडक करनी है, और एक दूसरा यूनिट घर के बाहर लगाया जाता है और उन दोनों ही यूनिटों को छोटे पाइप के जरिए आपस में कनेक्ट कर दिया जाता है।

Main Advantages of Aplit AC (Ductless AC)

  • कमरे के अंदर के यूनिट में शोर बिल्कुल नहीं होता, जो सारा काम होता है वह बाहर रखे यूनिट का होता है इसलिए हमें इसमें कोई शोर नहीं मिलता है।
  • इनडोर और आउटडोर यूनिट के छोटे आकार के लिए सिस्टम को कहीं भी माउंट किया जा सकता है। नाली, जिसमें पावर केबल, रेफ्रिजरेंट ट्यूबिंग, सक्शन ट्यूबिंग और एक घनीभूत नाली है, 3-इंच के छोटे से छेद में से से चलती है।
  • कनेक्टिंग ट्यूब की मदद से बाहर एक यूनिट और कमरे के अंदर अलग-अलग कमरों में अलग-अलग यूनिट सेटअप कर सकते हैं जिससे जहां आप चाहे वहां ठंडक कर सकते हैं।

Main Disadvantages of Aplit AC (Ductless AC)

  • दूसरे ऐसी की तुलना में इसे सेटअप करना या इंस्टॉल करने में हमें किसी एक्सपर्ट की मदद देनी पड़ सकती है, क्युकी इसको फिट करना आसान नहीं है।
  • जितनी दूर यूनिट रखे होंगे उतना ही एक्स्ट्रा मेटेरियल यूज होगा इसका मतलब है और इसी की तुलना में इसको सेटअप करने में थोड़ा ज्यादा खर्चा होता है।
Main Advantages of Aplit AC (Ductless AC), Main Disadvantages of Aplit AC (Ductless AC), स्प्लिट एसी को डक्ट वर्क (डक्टिंग)