7/04/2020

जाने मंगिफेरा इंडिका कौन सा फल है? Mangifera Indica in Hindi

अगर आपके में मन भी यह सवाल है के हमने मंगिफेरा इंडिका का नाम तो काफी सुना है लेकिन ये आखिर हैं कोनसा फल, परेशां नहीं हो आपकी समस्या को दूर करने के आज हम आपके लिए लाये है मंगिफेरा इंडिका फल की सारी तो नहीं लेकिन काफी जानकारी जो आपके काफी मदद करेगी।

मंगिफेरा इंडिका की जानकारी

मंगिफेरा इंडिका, जिसे हम आम तौर पर आम के रूप में जाना जाता है, सुमाक और ज़हर आइवी फैमिली एनाकार्डिएसी में फूलों के पौधे की एक प्रजाति है।

यह भारतीय उपमहाद्वीप में ज्यादातर मिलता है लकिन अब इसे पुरे दुनीआ में ढका जा सकता है। दुनिया के अन्य गर्म क्षेत्रों में सैकड़ों खेती की गई किस्मों को पेश किया गया है।

यह एक बड़ा फल-वृक्ष है, जो लगभग 30 मीटर (100 फीट) की ऊंचाई और 3.7 मीटर (12 फीट) से अधिक के ट्रंक परिधि में बढ़ने में सक्षम है।

मंगिफेरा इंडिका का इतिहास

2000 ई.पू. के आसपास भारत में प्रजातियों के वर्चस्व का श्रेय दिया जाता है। मैंगो को पूर्वी एशिया में 400-500 ईसा पूर्व के आसपास, 15 वीं शताब्दी में फिलीपींस में लाया गया था, और 16 वीं शताब्दी में अफ्रीका और ब्राजील में पुर्तगाली खोजकर्ताओं द्वारा लाया गया था। 1753 में लिनिअस द्वारा वानस्पतिक नामकरण में प्रजातियों का आकलन और नामकरण किया गया था। आम भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस का राष्ट्रीय फल है और बांग्लादेश का राष्ट्रीय वृक्ष है।

मंगिफेरा इंडिका का पारंपरिक औषधि उपयोग

आयुर्वेद में, इसका उपयोग कभी-कभी अन्य हल्के खट्टे और शतावरी (शतावरी रेसमोसस) और गुडुची (टीनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया) के साथ एक रसायण सूत्र में किया जाता है। पारंपरिक चिकित्सा में, विभिन्न गुणों को आम के पेड़ के विभिन्न भागों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

मंगिफेरा इंडिका की लकड़ी का प्रयोग

पेड़ अपने फल के लिए ज्यादा जाना जाता है बजाय इसके लकड़ी के लिए। हालाँकि, आम के पेड़ों को लकड़ी में परिवर्तित किया जा सकता है, क्योंकि उनके फल का असर जीवनकाल समाप्त हो जाता है। लकड़ी कवक और कीड़े से नुकसान के लिए अतिसंवेदनशील है। लकड़ी का उपयोग संगीत वाद्ययंत्र जैसे कि उकलूल्स, प्लाईवुड और कम लागत वाले फर्नीचर के लिए किया जाता है। लकड़ी को फेनोलिक पदार्थों का उत्पादन करने के लिए भी जाना जाता है जो संपर्क जिल्द की सूजन का कारण बन सकता है।

मंगिफेरा इंडिका in hindi, history of Mangifera indica, history of mango
Thanks To: Wikipedia | Source (trans.)